महाकौशल क्षेत्र में उद्योगों को लेकर इन्वेस्टर लेंगे रुचि - Pratham Today, Sach Ki Baat SabKe Saath

Breaking


Saturday, July 20, 2024

महाकौशल क्षेत्र में उद्योगों को लेकर इन्वेस्टर लेंगे रुचि


प्रथम टुडे/जबलपुर : आज रीजनल इंडस्ट्रीज काॅन्क्लेव की शुरुआत आज घंटाघर स्थित कल्चरल एवं सूचना केंद्र के उद्घाटन से की गई। प्रदेश के मुखिया डॉ मोहन यादव ने आज कल्चरल एवं सूचना केंद्र का उतरन करते हुए। आज ओरिजिनल इंडस्ट्रीज काॅन्क्लेव की शुरुआत की मंच पर दीप प्राजूलन के साथ अतिथि स्वागत किया गया जिसमें मुख्यमंत्री यादव , मध्य प्रदेश शासन कैबिनेट मंत्री राकेश सिंह, प्रहलाद पटेल, एवं अन्य स्थितियों का स्वागत हुआ। इसी के साथ महाकौशल एवं जबलपुर में किस चीज में इन्वेस्टर अपना निवेश कर सकते हैं इस पर प्रजेंटेशन दिया गया।

पर्यटन , मिनरल, आईटी सेक्टर, के साथ रेडीमेड गारमेंट पर संभावनाएं

प्रथम चरण में सबसे पहले पर्यटन के क्षेत्र में जबलपुर और आसपास के क्षेत्र को महत्वपूर्ण बताते हुए होटल्स के साथ ही ट्रेवल्स पर निवेशकों को जानकारी दी गई। जिसमें विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट के साथ-साथ बांधवगढ़ कान्हा किसली नेशनल पार्क पेंच नेशनल पार्क का जिक्र करते हुए निवेशकों को इनके बारे में जानकारी दी गई। इसी के साथ जैसा कि पहले अनुमान था खदान एवं मिनरल को लेकर जानकारी दी गई की जहां पहले छत्तीसगढ़ जब मध्य प्रदेश से अलग हुआ तो वह खदान के क्षेत्र में नंबर वन था लेकिन आज मध्य प्रदेश में जबलपुर और बालाघाट कटनी सिंगरौली तक बॉक्साइट तांबा, लाइमस्टोन, एवं इसी के साथ पन्ना का जिक्र करते हुए हीरा खदानों का नया स्ट्रक्चर कैसे बन रहा है यह भी बताया गया। इसमें बताइए कि फॉरेस्ट के साथ मिलकर किस तरीके से नई खदानों को नीलामी में लाया जा रहा है और देश का सबसे अच्छा हीरा उद्योग पन्ना में स्थापित किया जा सकता है। इसी के साथ आईटी सेक्टर में कलेक्टर गाइडलाइन से 75% सब्सिडी पर जमीन देने की भी बात की गई जिसमें अभी आईटी पार्क का निर्माण का जिक्र करते हुए बहुत जल्द उसको भी पूरा कर मुख्यमंत्री के ज्यादा द्वारा लोकार्पण की बात कही गई।

बड़े औद्योगिक समूह पर नजर

रीजिनल इंडस्ट्रीज काॅन्क्लेव मैं बड़े-बड़े औद्योगिक समूह भी भाग ले रहे हैं जिन पर जबलपुर के छोटे उद्योग पतियों की नजर है और वह उनके साथ मिलकर काम करना भी चाह रहे हैं। जिनमें प्रमुख रूप से बैद्यनाथ सामूह, आईटी वोल्वो आयशर, बेस्ट कार्प, दावत जैसे निवेशक शामिल है। इसके अलावा ब्रिटेन , फ्रांस ताइवान से आए उद्योगपतियों पर भी नजर बनी रहेगी

No comments:

Post a Comment