बरसात में किसी भी आपदा से निपटने के लिए एसडीआरएफ एवं होमगार्ड तैयार - Pratham Today, Sach Ki Baat SabKe Saath

Breaking


Wednesday, July 3, 2024

बरसात में किसी भी आपदा से निपटने के लिए एसडीआरएफ एवं होमगार्ड तैयार


प्रथम टुडे, जबलपुर  : बरसात को देखते हुए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी एसडीआरएफ एवं होमगार्ड की टीम द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। संभाग का मुख्यालय होने के कारण अगर किसी भी जिले में होमगार्ड या एसडीआरएफ की टीम की जरूरत पड़ती है । एसडीआरएफ एवं होमगार्ड की थीम तुरंत आपदा स्थल पर पहुंचकर लोगों की मदद करने को तैयार है।

जितने भी जरूरी संसाधन है सब उपलब्ध हैं

होमगार्ड मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार टीम को आपदा से निपटने के लिए जितने भी संसाधन की जरूरत पड़ती है। जिसमें लाइफ जैकेट, एयर रिंग, और एयर मोटर वोट के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर एवं छोटे बड़े कटर जो किसी भी चीज जिसमें दीवार से लेकर लोहे की चादर तक काटने की क्षमता है,यह पूरे संसाधन होमगार्ड ने तैयार रखे हैं। मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार संभाग के किसी भी जुलाई एवं संभाग के बाहर भी अगर उनको इतना की जाती है और जरूरत पड़ती है तो वह तुरंत वहां पहुंच जाएंगे। 

विषेश अपील 

मुख्यालय द्वारा जबलपुर के आम लोगों से भी अपील की गई है। जब नर्मदा एवं आसपास के जो भी नदी नाले हैं उनका जल स्तर बढ़ता है तो वह उससे दूरी बनाकर चले। भास्कर भी युवा जो इस समय सेल्फी के चक्कर में जान जोखिम में डाल रहे हैं उनका विशेष तौर पर अपील की गई है कि वह इन जगहों पर खतरे वाली जगह पर ना जाएं एवं अपने साथ-साथ और लोगों को भी परेशानी से बचने का काम करें।

No comments:

Post a Comment